Bhulekh Uttarakhand: खाता खतौनी - ऑनलाइन देखें

bhulekh-uttarakhand

Bhulekh Uttarakhand: राजस्व विभाग उत्तराखंड द्वारा यहाँ के सभी 13 जिलों के भूलेख का एक ऑनलाइन डाटाबेस है, जहाँ से आप अपनी जमीन से जुड़े दस्तावेजों खसरा-खाता खतौनी, रिकार्ड्स ऑफ़ राइट्स, भूलेख का विवरण ऑनलाइन देख सकते हैं। प्रदेश सरकार की यह आधारिक वेबसाइट bhulekh.uk.gov.in है। जो निरंतर अपडेट होती जा रही है। लोगों की सुविधा के लिए डिजिटल इंडिया के वाक्य को साकार करते हुए विभिन्न दस्तावेज ऑनलाइन उपलब्ध कराये जा रहे हैं। 

वर्तमान में उत्तराखंड राजस्व विभाग ने लैंड रिकॉर्ड को देखने के लिए बनाये पोर्टल 'Bhulekh Uttarakhand' में निम्नांकित सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं- 

  • खसरा विवरण 
  • भू-नक्शा 
  • लाइव तहसील स्थिति 
  • स्वामित्व स्थिति 

Bhulekh Uttarakhand में इन सभी जिलों के रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध हैं 

  1. Almora (अल्मोड़ा)
  2. Bageshwar (बागेश्वर)
  3. Chamoli (चमोली)
  4. Champawat (चम्पावत)
  5. Dehradun (देहरादून)
  6. Haridwar (हरिद्वार)
  7. Nainital (नैनीताल)
  8. Pauri Garhwal (पौड़ी गढ़वाल)
  9. Pithoragarh (पिथौरागढ़)
  10. Rudraprayag (रुद्रप्रयाग)
  11. Tehri Garhwal (टिहरी गढ़वाल)
  12. Udham Singh Nagar (उधम सिंह नगर)
  13. Uttarkashi (उत्तरकाशी)
{inAds}

Bhulekh Uttarakhand पोर्टल पर खसरा विवरण देखें 

उत्तराखंड में अपने भूलेख और खसरा विवरण देखने के लिए आप राजस्व विभाग की आधारिक वेबसाइट पर जाना होगा।  यहाँ आपको अपने लैंड रिकार्ड्स ऑनलाइन प्राप्त हो जायेंगे। यहाँ आपको खसरा विवरण, लाइव तहसील स्थिति, स्वामित्व स्थिति, भू नक्शाआदि अन्य जानकारी प्राप्त हो जाएँगी। 

खसरा विवरण देखने के लिए सर्वप्रथम आप bhulekh.uk.gov.in पर जाएँ। उसके बाद दाहिनी तरफ Public Ror पर क्लिक करें। सीधे इस पेज पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें - भूलेख उत्तराखंड 

यहाँ आपको उत्तराखंड के सभी 13 जिलों का नाम दिख जायेंगे। आप जिस जिले में रहते हैं या जहाँ का खसरा विवरण देखना चाहते, उस जिले के नाम पर क्लिक करें। उसके बाद आपको बगल में उस जिले के सभी तहसील के नाम देखने को मिलेंगी। वहां से आप अपने तहसील को चुनें। तहसील चुनने के बाद आपको उसके बगल में वहां के सभी गांवों के नाम दिखेंगे। आप  उनमें से अपने गांव का नाम चुनें। 

गांव का नाम चुनने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा।  जहाँ आपको खसरा नंबर डालने को कहा जायेगा। वहां आप अपना खसरा नंबर डालकर अपना पूरा विवरण देख सकते हैं। इसके अलावा आप निम्नांकित विवरण के नाम भी देख सकते हैं -

  • खाता संख्या द्वारा
  • रजिस्ट्री द्वारा
  • म्युटेशन दिनांक द्वारा
  • विक्रेता द्वारा
  • क्रेता द्वारा
  • खातेदार के नाम द्वारा
{inAds}

बिना खसरा नंबर के भूलेख पोर्टल से खतौनी कैसे निकालें ?

आपके पास अपना खसरा नंबर नहीं है, फिर भी आप उत्तराखंड के भूलेख पोर्टल से अपनी खतौनी देख सकते हैं और साथ ही वहां से अपना खसरा नंबर जान सकते हैं। इसके लिए आपको उपरोक्त पेज पर ही जाना होगा। वहां दाहिनी तरह अंत में 'खातेदार के नाम द्वारा' पर क्लिक करना होगा। आपको वहां खातेदार का नाम प्रविष्ट करने को कहा जायेगा और साथ में नीचे हिंदी कीबोर्ड खुलेगा। आप वहां से खातेदार का नाम हिंदी के एक-एक अक्षर चुनकर भरें। आप यहाँ सही-सही नाम भरें और खोजें पर क्लिक करें। वहां आपको उस नाम के सभी खातेदारों के नाम उनके पिता के नाम के साथ दिखेंगे। आप सभी नाम चुनकर ऊपर 'उद्धरण देखें' पर क्लिक करें। आपके सामने खाता विवरण की समस्त जानकारी प्राप्त हो जाएगी। वहां से आप अपना खाता संख्या भी ले नोट कर सकते हैं। 

ध्यान रखने योग्य बातें 

भूलेख पोर्टल पर उपलब्ध ये दस्तावेज सिर्फ देखने के लिए हैं। खतौनी की प्रमाणित प्रति प्राप्त करने के लिए संबधित गांव के तहसील में भूमि अभिलेख कंप्यूटर केंद्र पर जाना होगा । ROR ( रिकॉर्ड ऑफ राइट्स ) प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क देखकर आप इसे प्राप्त कर सकते हैं। उत्तराखंड राजस्व विभाग के पोर्टल के अनुसार इसका शुल्क इस प्रकार है - 
  • RoR के प्रथम पृष्ठ के लिए ₹ 15.00  
  • RoR के बाद के पृष्ठों के लिए ₹ 5.00  प्रति पृष्ठ
{inAds}

भू-नक्शा (BhuNaksha Uttarakhand) देखें 

भू-नक़्शे को देखने के लिए उत्तराखंड राजस्व विभाग की वेबसाइट पर जा सकते हैं। जहाँ आपको आपकी भूमि के नक़्शे देखने को मिलेंगी। वर्तमान आप सिर्फ दो जिलों अल्मोड़ा और पौड़ी के नक़्शे देख सकते हैं। कुछ की समय बाद सभी जिलों के नक़्शे पोर्टल में अपडेट कर दिए जायेंगे। 

उत्तराखंड में अपने भू-नक़्शे को देखने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट bhuNaksha.uk.gov.in  पर जायें। अपने जिले का नाम चुनकर नीचे बॉक्स में अपने तहसील फिर गांव का नाम चुनें।  सामने आपको आपके गांव का नक्शा (map) दिखेगा।  आप नक़्शे पर क्लिक करके सभी के नाम देख सकते हैं। 

लाइव तहसील की स्थिति 

यहाँ आप अपने जनपद के तहसीलों के नाम और वहां के ऑनलाइन और ऑफलाइन तहसीलों की संख्या देख सकते हैं। देखने के लिए सर्वप्रथम यहाँ क्लिक करने - Live Tahsil Uttarakhand 

Live Tahsil Uttarakhand पर क्लिक करने पर आपको उत्तराखंड के सभी जिलों के नाम प्रदर्शित होंगे। उनके सामने जिले के समस्त तहसीलों की संख्या प्रदर्शित होगी। साथ ही बगल में ऑनलाइन और ऑफलाइन तहसीलों की संख्या दिखेगी। आप इन संख्या पर क्लिक करके ऑनलाइन और ऑफलाइन तहसीलों के नाम देख सकते हैं। 

Bhulekh Uttarakhand Portal पर लॉगिन प्रक्रिया 

इस पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए होम पेज पर जाएँ। वहां आप यूजर नाम और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर सकते हैं। ध्यान रहे यहाँ सिर्फ विभाग के प्रशासक की लॉगिन कर सकते हैं।